Home News Live IPL 2021 MATCH SCORE UPDATES वेस्टइंडीज को टेस्ट क्रिकेट बहुत पसंद है, कहते हैं कि वाईए बैटिंग...

वेस्टइंडीज को टेस्ट क्रिकेट बहुत पसंद है, कहते हैं कि वाईए बैटिंग कोच मोंटी देसाई | क्रिकेट खबर

मुंबई: अचानक, खेल के लिए निश्चित रूप से स्वागत योग्य खबर है वेस्ट इंडीजटी 20 प्रारूप में अपनी महारत के लिए जाने जाते हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। फरवरी में, कप्तान सहित 10 खिलाड़ियों को लापता होने के बावजूद जेसन होल्डर, उन्होंने दोनों टेस्ट मैचों में घरेलू सरजमीं पर बांग्लादेश को हराया। पहले टेस्ट की अंतिम पारी में 395 रनों का पीछा करते हुए, क्योंकि काइल मेयर ने पदार्पण पर दोहरा शतक जमाया। श्रीलंका के खिलाफ घर पर, उन्होंने अपने दोनों टेस्ट ड्रा किए, जिसकी बदौलत नेकरामाह बोनर और नए कप्तान ने शतक बनाया क्रैग ब्रैथवेट
विंडीज के भाग्य के इस पुनरुद्धार के पीछे आदमी, विशेष रूप से उनकी टेस्ट मैच की बल्लेबाजी, मुंबई का है मोंटी देसाई, जो पिछले साल दिसंबर से कैरेबियाई टीम के बल्लेबाजी कोच हैं। अपने 12 साल के कोचिंग करियर में, देसाई अफगानिस्तान, नेपाल, यूएई और कनाडा, आईपीएल टीमों राजस्थान रॉयल्स और गुजरात लायंस और आंध्र के साथ एक कोचिंग भूमिका में रहे हैं।
टीओआई के साथ एक साक्षात्कार में, देसाई ने वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी के प्रदर्शन में अपने विचार साझा किए और उनमें उनकी भूमिका …
वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज से कमेंटेटर बने इयान बिशप लंच के पहले सत्र के दौरान दूसरे टेस्ट के दौरान आपको बधाई दी और लंच से पहले के सत्र में अपनी टीम की बल्लेबाजी को बिना किसी कारण के आगे बढ़ाते हुए देखा। क्या आप हमें इसके बारे में बता सकते हैं?
यह उसके लिए बहुत दयालु है! मेरे पास बल्लेबाज़ों को देखने के लिए एक विशेष स्थान पर खड़े होने की एक प्रक्रिया है, जहाँ मैं गेंद का सामना करने से पहले रूटीन के साथ उनके दृष्टिकोण और उनकी निरंतरता का निरीक्षण करता हूं। दूसरे टेस्ट मैच के दौरान न्यूजीलैंड में हमारी बल्लेबाजी की आखिरी पारी में यह रणनीति शुरू हुई और मैं व्यक्तिगत रूप से इसके साथ फंस गया क्योंकि इससे मुझे हमारी बैटिंग यूनिट के प्रदर्शन का बेहतर विश्लेषण करने में मदद मिली।

जेसन होल्डर के साथ आपके द्वारा ट्वीट की गई एक तस्वीर है, जिसमें वह एक बोर्ड पकड़े हुए है जिस पर लिखा है: वन-बॉल बैटल। क्या आप इसे विस्तार में बताने में सक्षम हैं?
एक-गेंद की लड़ाई, जैसा कि मैं अक्सर हमारी टीम को याद दिलाता हूं, इस समझ को प्रतिबिंबित करता है कि हर गेंद एक अलग लड़ाई है – इसकी अपनी कहानी है, और यह मूल रूप से एक घटना है जो बल्लेबाजों और गेंदबाज के बीच उजागर होती है। मेरा जोर यह है कि हमें अपने दृष्टिकोण में स्पष्टता की आवश्यकता है और फिर अगली गेंद के लिए उचित रूप से प्रतिक्रिया दें और जो भी चुनौतियां पेश करें। हमने लंबे समय तक प्रारूपों के लिए अधिक समय तक एकाग्रता लाने की कोशिश की है, लेकिन सामान्य तौर पर हम उन एक-गेंद की लड़ाई में अपने कौशल निष्पादन को सर्वोत्तम तरीके से प्रतिबिंबित करने की कोशिश कर रहे हैं।
वेस्टइंडीज की तरफ से आपका अनुभव कैसा रहा है। एक फ्रेंचाइजी टीम के विपरीत, निश्चित रूप से वेस्ट इंडीज बोर्ड आपको ज्यादा भुगतान नहीं कर सकता है।
दिन के अंत में, हम में से अधिकांश खेल के प्यार के लिए यहां हैं। मुझे उस भूमिका और सम्मान का आनंद मिला है, जो मुझे उस प्रबंधन द्वारा दिया गया है जिसकी मैं रिपोर्ट करता हूं, वह हमारे प्रमुख कोच सहित है फिल सिमंस। मैं उन्हें दोस्त और मेंटर मानता हूं। इस प्रकार, हमें कारणों की लिटानी के लिए राष्ट्रवाद के साथ मताधिकार की तुलना नहीं करनी चाहिए, बल्कि हमें यह याद रखना चाहिए कि किसी भी देश की समग्र क्रिकेट उपस्थिति में प्रगति और वृद्धि लाने का मूल्य अथाह है और एक योग्य प्रयास से अधिक है।
वर्षों पहले, जब मैं राजस्थान रॉयल्स के साथ अपनी भूमिका निभाने के लिए अमेरिका से वापस आया, तब भी पैसे की बात नहीं थी। यह स्काउटिंग और विकास भूमिका के बारे में अधिक था जो मुझे दिया गया था। मैं वर्षों से कोच के रूप में अपनी खुद की ताकत का निर्माण करते हुए टीम को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा था।
मुंबईकर होने के नाते, क्या आप वेस्ट इंडीज के इन युवा बल्लेबाजों में खडूसों के रवैये को तोड़ना चाहते हैं?
मुंबईकर होने के नाते और अपने पूरे जीवन में एक शिक्षार्थी होने के नाते, मैं एक चैंपियन के रवैये के साथ बल्लेबाजी के लिए संतुलित दृष्टिकोण लाने की कोशिश करता हूं। खडूस के रवैये के बजाय, मैं कहूंगा कि मुंबईकर का तप उन लोगों में से एक है जो मैं अपने लोगों को उन ‘वन-बॉल बैटल’ में से एक में अवतार लेना चाहता हूं … जिस तरह से मापा जाता है, लगातार काम करता है और पाने के लिए लगातार रहता है व्यक्तिगत सफलता और टीम की सफलता दोनों के लिए वांछित परिणाम।
आपने कभी क्लब क्रिकेट नहीं खेला है, अकेले प्रथम श्रेणी या अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को जाने दो। फिर भी, आप दुनिया भर में एक सफल बैटिंग कोच हैं। क्या राज हे?
यहाँ कुछ गलत जानकारी है, इसलिए मैं सटीकता के लिए सीधे रिकॉर्ड सेट करूँगा। मैं वास्तव में, एक सी डिवीजन क्लब योगी क्रिकेट क्लब का सचिव हूं, जहां मैंने अपने छोटे दिनों में अपने जीवन के लिए बहुत कुछ खेला और कोचिंग दी। अतीत में, मैंने जॉली क्रिकेटर्स, जॉन ब्राइट, सीसी यंग नेशनल आदि जैसे संक्षिप्त समय के लिए क्लबों का प्रतिनिधित्व किया है, और मैंने टाइम शील्ड में स्पेस ट्रेवल्स कंपनी का भी प्रतिनिधित्व किया है।
तो, आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए, कोई रहस्य नहीं है। जबकि मैं कुछ तरीकों से समझता हूं कि केवल उपलब्धियों के लिए सम्मानित होना पर्याप्त नहीं है, कोचिंग एक पूरी तरह से अलग भूमिका है। यह सिखा रहा है, दिशा दे रहा है, आपके खिलाड़ियों की चुनौतियों को समझ रहा है, और उनकी जरूरतों को शुरू करने की उम्मीद कर रहा है। विभिन्न प्रारूपों में अपने शिखर तक पहुंचने के लिए खिलाड़ियों की योजना और तैयारी भी है, और उनके लिए श्रोता होना और विशेष रूप से प्रशिक्षक नहीं होना है। यह सिर्फ बल्लेबाजी के बारे में नहीं है, बल्कि एक कोच के रूप में, खिलाड़ियों को बहुत जुनून और उद्देश्य के साथ सुविधा प्रदान करने की जरूरत है और यही मैं करने की कोशिश करता हूं। यहां तक ​​कि याद रखें कि हमारे देश में उच्चतम स्तर तक पहुंचने वाले हमारे महान व्यक्ति महान व्यक्तित्वों द्वारा प्रशिक्षित किए गए हैं, जो शायद उच्चतम स्तरों पर कभी भी प्रशिक्षित नहीं हुए हैं, लेकिन उन शुरुआती कैरियर के कोचों ने इन असाधारण खिलाड़ियों की सफलता में योगदान दिया, जो अंतर्राष्ट्रीय कुख्यातता में गए थे। ।
मेरे मामले में मुझे मुंबई और दुनिया भर में कई अलग-अलग कोचों के साथ काम करने का सौभाग्य मिला है, लेकिन एक व्यक्ति जिसने मेरे लिए बहुत बड़ा बदलाव किया, वह थे स्वर्गीय श्री हनुमंत सिंह, जिन्होंने मुझे खिलाड़ियों के दिमाग को पढ़ना और खेल को अलग तरह से महसूस करना सिखाया। ।
आपने दुनिया भर की टी 20 लीगों में काफी कुछ फ्रेंचाइजी टीमों को कोचिंग दी है। किसी अंतर्राष्ट्रीय टीम की फ्रैंचाइज़ी टीम की कोचिंग कितनी अलग है?
हर भूमिका की अपनी चुनौतियां होती हैं। टी 20 क्रिकेट में, बहुत जल्दी बहुत कुछ होता है, और आपको अपने पैर की उंगलियों पर एक सामरिक रुख से कौशल विकास और ऑन-फील्ड भूमिका निष्पादन की आवश्यकता होती है।
कुल मिलाकर यह प्रशिक्षण सत्रों, नियोजन और टीम बैठकों के माध्यम से बहुत सारे दिमाग और आदमी का प्रबंधन है, जहाँ आप चाहते हैं कि उनकी सगाई हो! अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से सबसे कठिन हिस्सा, परिवार से दूर का समय है, लेकिन मैं इस बात का महत्व देखता हूं कि मैं इसमें शामिल हूं, जो कि लोग, स्थान और जुनून ‘उद्देश्य’ के साथ है।
एक आम गलत धारणा है कि वेस्टइंडीज के खिलाड़ी टी 20 क्रिकेट में अधिक हैं, और शायद ही कभी टेस्ट क्रिकेट को महत्व देते हैं। हालांकि, वे टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, बांग्लादेश को 2-0 से हराया।
वेस्टइंडीज को टेस्ट क्रिकेट बहुत पसंद है! उनके लोग टेस्ट क्रिकेट की सफलता के बारे में बहुत भावुक हैं। मैंने इसे एंटीगुआ में अब खुद देखा है। क्रिकेटरों के साथ भी ऐसा ही है। बॉनर ने एक टेस्ट कॉल प्राप्त करने के लिए इतनी देर तक प्रतीक्षा की, और आपको बस उसकी पहली शताब्दी के आस-पास की खुशी देखनी थी, जिसे पूरे देश ने महसूस किया, और यह निश्चित रूप से हैप्पी ड्रेसिंग रूम की संस्कृति में जुड़ गया। जोशुआ डी सिल्वा एक युवा खिलाड़ी के रूप में टेस्ट टीम का प्रतिनिधित्व करने में काफी गर्व महसूस करते हैं। केमर रोच तथा शैनन गेब्रियल दोनों लंबे समय से टेस्ट टीम में तेज गेंदबाज हैं। होल्डर और ब्रैथवेट को हर समय टेस्ट क्रिकेट के बारे में बात करना पसंद है। टेस्ट प्रारूप का प्रतिनिधित्व करने वाली पूरी टीम इसे प्यार करती है और निश्चित रूप से व्यक्तिगत रूप से वे सभी प्रारूपों में रहने की इच्छा रखते हैं जो अपने लिए और भी बेहतर कर सकें। हाल ही में, नेट सत्रों में जॉन कैंपबेल का रवैया, जहाँ वह अपने विकेट को महत्व देने के लिए भयंकर प्रतियोगिता में भाग लेते हैं और बाहर नहीं निकलते, हमेशा देखने के लिए एक खुशी है। हमें सिर्फ टेस्ट क्रिकेट से प्यार है!
क्या कप्तानी से क्रैग ब्रैथवेट के खेल पर फर्क पड़ा है? जेसन होल्डर को कप्तानी से हटाने के लिए कितना अच्छा कदम उठाया है?
जब आपको जिम्मेदारी दी जाती है और यदि, एक व्यक्ति के रूप में, आप जिम्मेदारी लेना पसंद करते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से आपके प्रदर्शन में दिखाई देता है। क्रैग उस तरह का व्यक्ति है जो बहुत मेहनत से तैयारी करता है और काम पर बहुत ध्यान केंद्रित करता है। वह पूरी तरह से प्रतिबद्ध बल्लेबाजी में चलता है, और फिर मैदान पर जुनून के साथ कप्तानी करता है। जेसन होल्डर एक नेता हैं और अभी भी खेल के लिए और पश्चिम भारतीय लोगों के लिए बहुत प्यार के साथ हमारी हैप्पी ड्रेसिंग रूम संस्कृति में योगदान करते हैं। वह कुछ युवाओं को उन्हें सलाह देने में मदद कर रहा है और वास्तव में श्रीलंका की श्रृंखला के साथ, जो अभी संपन्न हुआ है, उन्होंने बल्ले और गेंद से बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।
वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए रकीम कॉर्नवाल, काइल मायर्स और नकरमाह बोनर जैसे लोग ताजी हवा की सांस लगते हैं। क्या आप हमें उनके बारे में बता सकते हैं, और आपकी क्या सलाह है?
वे निश्चित रूप से ताजी हवा की सांस हैं! विश्वास का उल्लेख नहीं करने के लिए, जो उन्होंने हमारी ‘खुश ड्रेसिंग रूम’ संस्कृति में लाए हैं। वे सभी अद्वितीय व्यक्तित्व भी हैं, जो न केवल अपने खेल की दिशा में काम करते हैं, बल्कि उन्हें बोलने की आजादी है, और जब वे ऐसा करते हैं, तो वे आमतौर पर हमारे ‘खुश ड्रेसिंग रूम’ के माहौल को और भी बेहतर बनाने के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं।
उन्हें हमारी सलाह हमेशा उत्कृष्टता के लिए लगातार प्रयास करके और अपनी क्षमताओं के सर्वश्रेष्ठ के लिए हर बार प्रदर्शन करके खुद का एक बेहतर संस्करण लाने की रही है। हम उन्हें उनकी विचार प्रक्रियाओं में निरंतरता लाने के लिए सशक्त बना रहे हैं। ताजी हवा की बात करते हुए, मैं जोशुआ दा सिल्वा को भी उजागर करना चाहता हूं। वह बल्ले और दस्ताने दोनों के साथ टेस्ट टीम के लिए कमाल कर चुके हैं। वह लगातार योगदान देने के लिए सातवें नंबर पर बल्लेबाजी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपेक्षाकृत नए होने के बावजूद, पिछले चार से पांच टेस्ट मैचों में, इन क्रिकेटरों ने दीर्घायु होने के संकेत दिए हैं और टीम के लक्ष्यों के साथ अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को संरेखित कर रहे हैं!
क्या आप बांग्लादेश के खिलाफ अपनी शुरुआत और मेयर के नाबाद 113 रनों के साथ मेयर के दोहरे शतक के जरिए हमें ले सकते हैं, जिसने हाल ही में वेस्टइंडीज को श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट ड्रॉ कराने में मदद की थी?
दोनों खिलाड़ियों ने एक गेम प्लान विकसित किया है जो उनकी संबंधित शैलियों की तारीफ करता है और उनके रक्षात्मक कौशल और एकाग्रता कौशल पर लंबे समय तक प्रशिक्षण के लिए बहुत मेहनत की है। हमें उन्हें वास्तविक खेल में ले जाते हुए देखकर खुशी हुई। हम बांग्लादेश में वन-डे सीरीज़ में अपने अनुभव से दोनों को लाभान्वित महसूस करते हैं जहाँ हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। हालांकि, अक्सर ये असफलता प्रेरणा को बढ़ा देती है और हम उस सफल रन चेस में मकसद की तारीफ करने के तरीके और मानसिकता खोजने में सक्षम थे!
लक्ष्य का पीछा करने और नॉट आउट रहने के अपने दृढ़ संकल्प के साथ मेयर डबल सौ को डिफेंस और शानदार पावर हिटिंग के साथ मापा गया। जब बोनर के नाबाद 113 के बारे में बात कर रहे थे, तो यह दर्द के माध्यम से लंबे समय तक एकाग्रता का प्रदर्शन था, क्योंकि उन्होंने हाल ही में पीठ की चोट का सामना किया था। उन्होंने बल्लेबाजी के दौरान क्रीज पर अपने ट्रिगर क्षणों के साथ अनुशंसित एक बदलाव के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित किया।
हमने इस साल के शुरू में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत के लिए वेस्टइंडीज को 395 रनों का पीछा करते हुए देखा था। क्या चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में भारत का कमाल उनका पीछा कर रहा था?
निश्चित रूप से, भारत के प्रदर्शन ने जहाँ युवा नवोदितों को अंतर के साथ प्रेरित किया। मैं व्यक्तिगत रूप से ब्रेथवेट को बहुत अधिक श्रेय दूंगा क्योंकि पहले टेस्ट मैच में पहली पारी में उन्होंने एक स्पष्ट मानसिकता के साथ हमारी बल्लेबाजी इकाई के लिए दृष्टिकोण का नेतृत्व किया जिसने वास्तव में पूरी श्रृंखला में टोन सेट करने में मदद की।
बांग्लादेश में दूसरा टेस्ट जीतने के बाद राकेम कॉर्नवॉल पर खिलाड़ियों के ढेर की तस्वीर बहुत कुछ कहती है, है ना?
यह खेल के लिए शुद्ध आनंद और बिना शर्त प्यार की तस्वीर है – एक ऐसी छवि जो व्यक्तिगत और टीम चरित्र को परिभाषित करती है। कॉर्नवाल पहली स्लिप में आखिरी कैच के जरिए इतने शांत और मौजूद रहे। जब उन्होंने उस उत्साह को पकड़ लिया और भावनाएं पुलकित हो गईं। बिल्कुल शानदार!
आपने और वेस्टइंडीज के मुख्य कोच फिल सिमंस ने अतीत में अफगानिस्तान के लिए समान भूमिकाओं में एक साथ काम किया है। क्या आपने वेस्ट इंडीज में शामिल होने में मदद की थी?
पूर्ण रूप से! ऐसा किया था। जिस तरह से वह काम कर रहा है उसके लिए ड्रेसिंग रूम में उसके लिए बहुत सम्मान है। आइए याद रखें कि उसे न केवल खिलाड़ियों बल्कि अपने स्वयं के कर्मचारियों का प्रबंधन करना होगा और अपने उच्च प्रबंधन को रिपोर्ट करना होगा। वह अपने व्यवहार के दृष्टिकोण में संतुलित रहने के लिए बहुत अच्छा करता है जो टीम की प्रगति को समग्र रूप से बढ़ाता है। पूरे प्रबंधन कर्मचारियों को उसके द्वारा चुना गया है और हमारे पास उसके लिए अविश्वसनीय सम्मान है। मुझे यह भी कहने दें, रोडी इस्टविक एक वरिष्ठ कोच है जो बहुत मूल्यवान जानकारी और अनुभव लाता है और टीम मैनेजर के रूप में रावल लुईस भी ऐसा ही करता है। हर कोई कैरिबियन कलर्स में वापस लाने के लिए उत्सुक है! # मेनिनमरून।

Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version