यूपी/ सिद्धार्थनगर: फरवरी से हर रविवार स्वास्थ्य केंद्रों पर आरोग्य स्वास्थ्य मेला

सिद्धार्थनगर। जिले में ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की तैयारी शुरू हो गई है। अब प्रत्येक रविवार को जिले के सभी पीएचसी व नगरीय पीएचसी पर आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। दो फरवरी को जिले के 58 केंद्रों पर लगने वाले स्वास्थ्य मेले की निगरानी के लिए नोडल अफसर की भी तैनाती कर दी गई है।

जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने एवं उन सुविधाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक रविवार को आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित करने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मेले में दो चिकित्सक, (एक सरकारी, एक निजी क्षेत्र से एलोपैथ), फार्मासिस्ट, प्रयोगशाला स्टाफ, स्टाफ नर्स, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, एवं सीएचओ मौजूद होंगे। इसके अलावा सीएमओ व एडिशनल सीएमओ व आयुष चिकित्सक भी अपनी सेवाएं देंगे। इससे लिए क्षेत्र में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों का भी सहयोग लिया जाएगा। मेले में ओपीडी, टीबी, मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, फाइलेरिया व कुष्ठ रोग संबंधी जानकारी जांच एवं उपचार की जाएगी। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मुख स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग व फालोअप किया जाएगा। पीएम जन आरोग्य योजना और सीएम जन आरोग्य अभियान की जानकारी व गोल्डेन कार्ड का वितरण होगा।
मेले की हकीकत जानने के लिए निदेशालय से संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डॉ. दयाराम प्रसाद को नोडल बनाया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सीमा राय ने बताया कि जिले के 57 पीएचसी व एक नगरीय पीएचसी पुराने नौगढ़ पर आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाएगा। इसमें मरीजों की जिन जांचों को कर पाना संभव नहीं होगा, उनके बड़े सेंटर पर भेजकर जांच कराई जाएगी।

Post a comment

0 Comments