Best Domain Name कैसे सेलेक्ट करें (8 Tips in Hindi)

87

जब भी आप नया domain buy करना चाहते हो तो आपको जरुर सवाल आता है की Best Domain Name कैसे सेलेक्ट करें ? किस तरह का Domain Name रखा जाए? Domain Name Choose करने की Best Tips क्या है ?, डोमेन नाम कैसा होना चाहिए आदि. इसी लिए आज में आपको Domain Name Choose करने की 8 Best Tips – Domain Name Registration in Hindi बताने वाला हु जिसकी मदद से आप आपके Business या Blog के लिए domain select कर सके.Domain Name हमारी Website की identity है इसी लिए हमको हमारे Blog या Website के लिए एक अच्छा Domain Name choose करना बेहद ही जरुरी होता है. तो चलिए देखते है की How to Choose a Domain Name in Hindi ? Blog के लिए Best Domain Name Choose कैसे करें?

Blog के लिए Best Domain Name Choose कैसे करें?

आपको Best Domain Name Choose करने की 8 Tips की मदद से आपके डोमेन को सिलेक्ट करने में काफी आसानी होगी.

1. Use .com, .org और .net 

जब भी आप Domain Register करने के बारे में सोचते हो आपको यह बात ध्यान रखनी है की आपको .Com, .org और .Net जैसे Top Priority वाले Extension को ही Select करना है. इस तरह के domain की reseller value भी बहुत ही ज्यादा होती है.

यहाँ पर आपको कुछ Extension के बार मे बताया गया है जिससे आपको पता चल सके की कौनसे Extension को कब इस्तेमाल किया जाता है.

  1. .co : an abbreviation for company, commerce, and community.
  2. .info : informational sites.
  3. .net : technical, Internet infrastructure sites.
  4. .org : non-commercial organizations and nonprofits.
  5. .biz : business or commercial use, like e-commerce sites.
  6. .me : blogs, resumes or personal sites

2. Use keywords

आप जब भी अपने ब्लॉग के लिए एक डोमेन name पसंद करते हो तो आपको एक बात का ध्यान रखना है की इसके अंदर कम से कम एक keyword एसा हो जो बहुत ही ज्यादा सर्च में आता हो. एसा करने से आपका डोमेन आसानी से search में आता है.

इसके लिए आप किसी भी Keyword Research Tools की मदद ले सकते हो. अगर आप Internet पर search करते हो तो आपको पता चलेगा की Google के Search result में top पर आने वाले लिस्ट में ऐसे domain ज्यादा है जिसमे keywords का इस्तेमाल किया गया हो. इस तरह के डोमेन को ही Best Domain Name कहा जाता है.

3. Pick relevant name

आपको अपने domain के लिए एसा Name select करना है जो आपके Business या Blog से related हो. मान लो की यदि आप Affiliate Marketing के उपर अपना ब्लॉग बना रहे हो और आपने अपने लिए tech.net करके या एसा अन्य कोई नाम select किया है तो इससे आपके SEO पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

वही यदि आप अपनी Niche के हिसाब से Domain Name Register करते हो तो लोगो को पता चलता है की यह ब्लॉग किसके उपर है. मेरा एक हिंदी ब्लॉग है जो Vegan Diet के बारे में है, इसी लिए मैंने उस domain का नाम www.thevegandiet.in रखा है. इस domain को देखकर किसी को भी पता चल सकता है की मैं किस के बारे में बात कर रहा हु.

तो इस तरह से आपको भी अपने लिए एक relevant name रखना है.

4. Avoid inserting numbers or hyphens

जब भी आप Best Domain Name सिलेक्ट करते हो तो कभी भी अपने domain address में number मत रखना. यह SEO के लिए बहुत ही ख़राब है. जैसे की हमारे यह ब्लॉग का डोमेन है www.askhindihelp.com वहीं में इसको एसा रखता की www.askhindihelp123.com तो यह कितना ख़राब लगता है. इस तरह के डोमेन को कभी भी Best Domain Name की श्रेणी में नहीं गिना जाता है. तो आपको कभी भी आपके domain name में एसा नहीं करना है.

5. Keep your domain name short and simple

जहाँ तक हो सके आपको अपने blog का नाम Short and Simple रखना है ताकि google इसको अच्छे से crawl कर सके. अगर आपको पता नहीं तो बता दू की आपके domain में ज्यादा से ज्यादा 15 characters होने चाहिए. इसको एक Best domain name माना जाता है.

6. Easy to type and pronounce

आपको एसा domain name रखना हो हर कोई बहुत ही आसानी से इसको pronounce कर सके और आसानी से टाइप कर सके. कभी-कभी हम एक Unique नाम रखने के चक्कर में एसा नाम रख देते है जिसको बोलने में भी दिक्कत होती है और टाइप करते वक्त spelling mistake हो जाती है. एसा करने के कारन आपके Blog traffic पर इसके बुरा असर होता है.

इसी लिए जब भी आप domain name select करते हो तो एसे word का इस्तेमाल करना है जिसको हर कोई बहुत ही आराम से type कर सके.

7. WHOIS Privacy Protection

जब आप अपने Best Domain Name को सोच लेते हो तब बारी आती है Domain Name Ragistration in Hindi करने की. इसके लिए आपको बहुत सारी company मिल जाती है जैसे की GodaddyBigrockNamecheap आदि.

लेकिन Domain Buy करते वक्त आपको कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए इसके बारे में मैंने आपको Namecheap Review in Hindi में details में बताया था. आप इस आर्टिकल को जरुर पढना.

आपको एसी कंपनी से domain buy करना है जो WHOIS Privacy Protection को Free देता हो. Namecheap आपको यह service बिलकुल free में देता है. जिसके कारन आप अपनी identity को hacker और spammer से बचा सकते हो.

8. Domain Transfers

आपको यह बात भी ध्यान में रखना है की जहाँ से आप domain buy कर रहे हो वो कंपनी आपको domain transfer करने की service free में देती है. बहुत सारी कंपनी इसके लिए तगड़ा चार्ज लेती है. इसके लिए भी Namecheap बेस्ट कंपनी है जो free में domain transfer की service देती है.

FAQ :

1. Domain Name क्या है ?(What are domain names)

डोमेन नाम (Domain Name) आपकी वेबसाइट का नाम है, जो वह पता है जहां इंटरनेट यूजर आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं. इंटरनेट पर वेबसाइट खोजने और पहचानने के लिए डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है.

2. Domain Name की आवश्यकता क्यों होती है?

वेबसाइट तैयार करने के बाद इंटरनेट पर इसकी उपस्थिति को सुनिश्चित करने के लिए साइट को अपने डोमेन नेम की आवश्यकता होती है, जिसकी मदद से लोग आपकी वेबसाइट तक पहुंच सके.

3. डोमेन नेम कितने प्रकार के होते हैं?

डोमेन नाम मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं

  1. Top Level Domain
  2. Country Code Top Level Domain
  3. और Subdomain.

तो Domain Name Choose करने की यह 8 Tips की मदद से आप अपने Blog या Website के लिए एक Best Domain Name Select कर सकते हो.

उम्मीद है आपको Blog के लिए Best Domain Name Choose कैसे करें? | 8 Tips For Choosing A Winning Domain Name (Hindi) आर्टिकल पसंद आया होगा. Please इस आर्टिकल को अपने Social Media पर शेयर करके हमारी मदद जरुर करे.