Siddharthnagar: आई रेड एप रोकेगा सड़क हादसे, हुआ ट्रॉयल

6

सिद्धार्थनगर। आएदिन हो रहे सड़क हादसों को लेकर केंद्र सरकार चिंतित है। इनको रोकने के लिए सरकार ने आई रेड (इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटा) एप तैयार किया है। इस एप में पुलिस, परिवहन, लोक निर्माण और स्वास्थ्य विभाग को जोड़ा गया है। बुधवार को पुलिस टीम की मौजूदगी में इस एप का ट्रॉयल रन भी किया गया।

शहर के साड़ी तिराहा और उसका थाना अंतर्गत पकड़ी बाजार में एप का ट्रॉयल रन किया गया। इस दौरान सड़क हादसे का दृश्य तैयार कर पुलिस द्वारा किए गए बचाव कार्य से लेकर अस्पताल पहुंचाने तक की प्रक्रिया अमल में लाई गई। साथ ही घटनास्थल से लेकर अस्पताल तक की पूरी जानकारी को भी अंकित किया गया। रोल आउट मैनेजर अब्दुल शकूर हाशमी, एआरटीओ प्रवेश कुमार सरोज उपस्थित थे। जिले में एप के संचालन की जिम्मेदारी एनआईसी प्रभारी को दी गई है। एप में शामिल किए जाने वाले विभागों के कर्मचारियों को एनआईसी प्रभारी की ओर से प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

पुलिस और परिवहन विभाग के चयनित कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। लोक निर्माण विभाग और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित किए जाने की योजना है। एनआईसी प्रभारी नसीम अहमद ने बताया कि बीते 15 मार्च को लांच हो चुके आइ रेड एप में प्रत्येक सड़क दुर्घटना का पूरा ब्योरा अंकित किया जाएगा। इसमें घटना का कारण, स्थल की स्थिति, वाहनों का प्रकार, घायल के इलाज और अन्य प्रकार की जानकारियां दर्ज की जाएंगी। इस ब्योरे का अध्ययन आईआईटी के विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा। अध्ययन के आधार पर हादसे रोकने के तरीके खोजे जाएंगे

यह भी पढ़ें:  सिद्धार्थनगर की महिला की कोरोना से मौत, पति संक्रमित, पूरा गांव होगा सील!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here