MI vs RCB, IPL 2021: मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से कोविद मामलों में वृद्धि के बीच हुआ क्रिकेट खबर

0

आईपीएल चुनौतियों को टालने के लिए जाना जाता है। लेकिन भारत कोविद के मामलों में खतरनाक उछाल से जूझने में व्यस्त है, क्रिकेट की सबसे बड़ी पार्टी इस बार कैसे समाप्त होगी?
यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुभकामनाएं और सुरक्षित 14 वां जन्मदिन है। पार्टी आज से शुरू हो रही है। शाम 7.30 बजे से, प्रशंसक एक बार फिर अपने बालों को नीचे करेंगे और एक धुन पर नृत्य करेंगे जो एक और सभी को अपील करता है। यह 2008 के बाद से एक अनुष्ठान है, जब दुनिया के लिए भारत का सबसे बड़ा निर्यात खेल के शक्तिशाली संरक्षक और देश के कॉरपोरेट पारिस्थितिक क्षेत्र के बीच एक अंतर्ग्रहण से पैदा हुआ था।
लेकिन इस साल की पार्टी कैसे खत्म होगी? मिड-वे, एक अथक महामारी के कारण, या 30 मई को निर्धारित के रूप में? यह एक सवाल है, जिसके जवाब अगले 51 दिनों में हर एक दिन मांगे जाएंगे। तब तक, संगीत को खेलने दें।

समय दृश्य

कोविद से संबंधित घटनाओं का एक गुच्छा गंभीर वायरस चुनौती के असभ्य अनुस्मारक हैं जो आगे निहित है। सभी आईपीएल खिलाड़ियों के साथ-साथ इसके कामकाज से जुड़े लोगों को बायो-बबल नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। यह उनकी सुरक्षा और टूर्नामेंट की सफलता के लिए जरूरी है।

इस साल, क्रिकेट की आंख का सेब उन तरीकों से उम्र में आ जाएगा, जो उन सभी वर्षों में केवल आधा-सपना था। किसी भी माता-पिता की तरह अपने बच्चे को अच्छी तरह से चाहते हैं, टी -20 लीग के हितधारकों ने एक समय की कल्पना की थी जब संपत्ति खेल के वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र में बाकी सभी चीजों को नष्ट कर देगी। वह पाइप का सपना सच हो रहा है।
लीग इस संस्करण में एक विस्तार पोस्ट के लिए निर्धारित है। बाद में आने वाले मीडिया अधिकारों का पुनर्विक्रय है, $ 3b चिह्न को भंग करने का वादा करता है। गुणवत्ता के मामले में क्रिकेट कई पायदान ऊपर चला गया है। खेल का वैश्विक कैलेंडर अब विराम लेना पसंद करता है जब यह लौकिक 800 पाउंड के खेल फ्रेंकस्टीन कदम पर है।

सीज़न के बाद, आईपीएल अपने भोग के लिए ट्रोल हो जाता है, जितना कि यह वैश्विक अपील के लिए मनाया जाता है। यह भारत को एक ऐसे मानचित्र पर रखता है जहाँ ‘बॉलीवुड’ अकेले बहुत पहले नहीं हुआ करता था। फ़्लिप्सीड पर, चाहे वह आम चुनाव हो, सूखा या फिर महामारी की धमकी देने वाली सभ्यता – फिलहाल गिलोटिन अपनी गर्दन के करीब खतरनाक रूप से लटका हुआ है। “क्या क्रिकेट मानव जीवन से ज्यादा महत्वपूर्ण है?” इस साल के स्पष्टीकरण कॉल है। अस्वीकृति की इन तेज़ आवाज़ों के बावजूद, लीग सीजन-आफ्टर-सीजन तक पहुंचने में सफल रही है। क्या यह इस साल भी दूर हो जाएगा?
2020 की तरह संयुक्त अरब अमीरात के लिए सिर नहीं करने का फैसला करके, या केंद्रीय बुलबुले का निर्माण नहीं किया जैसा कि उन्होंने पिछले संस्करण में किया था, आईपीएल ने परेशानी को भी आमंत्रित किया है। यह पिछले साल भी ऐसा ही था, जब उन्होंने बैग-और-सामान को दूसरे देश में स्थानांतरित कर दिया था और तपस्या की कमी के कारण पटक दिया था।

“बस क्रिकेट शुरू होने दो …” कैसे एक हितधारक इसे डालता है, लीग की राष्ट्रीयता, आयु-समूहों, लिंगों और सामग्री-उपभोग के लिए अलग-अलग भूखों की अपार लोकप्रियता के साथ। इस मौन धारणा है कि – कोई फर्क नहीं पड़ता परिस्थिति – आईपीएल भारत और क्रिकेट की दुनिया के बाकी हिस्सों को एक ठहराव में लाता है। अकेले इस कारण से, इसके ‘चीयरलीडर्स’ हमेशा की तरह आशावादी बने हुए हैं। “अगर कोई लॉकडाउन है, तो आप घर पर रह सकते हैं और आईपीएल देख सकते हैं,” वे कहते हैं।
आईपीएल उतना ही मनोरंजन है जितना गंभीर व्यवसाय। ऐसे समय में जब रोजगार क्षेत्र कोविद के प्रकोप का शिकार हो रहा है, और आजीविका को तबाह कर दिया गया है, आईपीएल – किसी भी संपन्न उद्योग की तरह – विभिन्न उद्योगों से लोगों की आय का एक स्रोत है, चाहे वह एक आधार या एफएमसीजी कर्मचारी हो।

यह बिना कारण नहीं है कि आईपीएल ने वैश्विक क्रिकेट के वार्षिक कार्यक्रम को बाधित किया है और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश जैसे देश अपने खिलाड़ियों को किसी भी संघर्ष से बचने के लिए यहां भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह ‘बड़ी तस्वीर’ भी पेश करता है, जहां भारतीय क्रिकेट में प्रतिभाओं के बढ़ते पूल और ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी बड़ी-टिकट टीमों के खिलाफ़ नौजवानों द्वारा दिखाई गई निडरता को विशेषज्ञों ने भारत और विदेशों में आईपीएल में श्रेय दिया है।
दो महीने का बर्थडे बैश हुआ करता था, जिसे बाहर से ‘सेक्स, ड्रग्स एंड रॉक-एन-रोल’ के रूप में देखा जाता था, जो अब आधुनिक क्रिकेट का अंतिम फिनिशिंग स्कूल है।
आईपीएल स्नातक करने में व्यस्त है।

यह भी पढ़ें:  IPL 2021: एसआरएच के प्रियम गर्ग ने एमएस धोनी और विराट कोहली से क्रिकेट सबक सीखा क्रिकेट खबर

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here