Delhi Weather: दिल्ली में 4 साल बाद आया ऐसा तूफान, उखड़े पेड़, ट्रैफिक जाम; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

32

नई दिल्ली. तेज बिजली, आंधी, पानी, उखड़े हुए पेड़, जगह-जगह पानी और नुकसान…राजधानी दिल्ली में सोमवार को कुछ ऐसा ही नजारा रहा. मौसम की करवट ने पूरी दिल्ली को अस्त व्यस्त कर दिया. सोमवार शाम से ही दिल्ली का मौसम बदल गया था और रात होते तक इस मौसम के कारण पूरा दिल्ली परेशान नजर आया. मौसम विभाग के अनुसार 9 जून 2018 के बाद सोमवार को दिल्ली में इतना भयंकर तूफान आया. आईएमडी के अनुसार पालम में सबसे तेज 104 किमी. प्रति घंटे के हिसाब से हवाएं दर्ज की गईं. इस तूफान के कारण दिल्ली के तापमान में भी अचानक गिरावट आई. सोमवार शाम सफदरगंज मौसम केन्द्र में 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज गया जो दिन तक 40 डिग्री सेल्सियस के पास था.

परेशानियों का कारण बना तूफान
इस आंधी तूफान के बाद सफदरगंज में 17.8 एमएम, लोधी रोड पर 20 एमएम और रीज में 15 एमएम बारिश दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली का पूर्वी और केन्द्रीय हिस्सा इस आंधी तूफान के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ. इस पलटे मौसम के कारण दिल्ली में जगह-जगह परेशानियां सामने आईं. कई जगहों पर पेड़ उखड़कर गिर गए. कई पेड़ गाड़ियों पर जा गिरे. साथ ही कई केबल्स भी इस तूफान की भेंट चढ़ गईं. साथ ही तेज हवा में साइन बोर्ड और अन्य चीजें भी इधर उधर उड़ गईं. इसके साथ ही शहर भर में जाम की स्थिति बन गई. साथ ही बहुत सी पुरानी बिल्डिंगों को भी इस आंधी बारिश के कारण नुकसान पहुंचा. वहीं, इस खराब मौसम के कारण कई दिल्ली की फ्लाइट्स को डाइवर्ट किया गया.

आज भी छाए रहेंगे बादल
आईएमडी के अनुसार दिल्ली में मंगलवार यानी मई के आखिरी दिन भी दिनभर बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार पलटे मौसम का असर मंगलवार को भी दिल्ली में नजर आएगा. हालांकि यह मौसम सोमवार की तरह विकराल रूप नहीं लेगा. दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में बादल बने रहेंगे और कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. सुबह और शाम के समय मौसम का असर ज्यादा दिखाई देगा. इस दौरान दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार तापमान में 4 से 5 डिग्री तक की गिरावट रह सकती है.

जून की शुरुआत होगी ऐसी
मौसम विभाग के अनुसार जून की शुरुआत तेज हवाओं के साथ होगी. मौसम में एक बार फिर बदलाव नजर आएगा और गर्मी के असर फिर बढ़ेगा. जानकारी के अनुसार 1 से 5 जून तक दिन के समय दिल्ली में हवाओं का दौर चलेगा. हवाएं 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी, जिससे आम लोगों को खासी परेशानी हो सकती है.