Siddharthnagar News: सिद्धार्थनगर में अपात्र किसानों पर कसा शिकंजा, 26 सौ से ज्यादा किसानों को भेजा गया नोटिस

123

UP News: सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे अपात्र किसानों में हड़कंप मच गया है. जिसमे इस योजना में तीन लाख 77 हजार किसान परिवार इसका लाभ ले रहे है

Siddharthanagar News: सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) का लाभ उठा रहे अपात्र किसानों पर शिकंजा कसता जा रहा है.  इस योजना का लाभ उठा रहे अपात्र किसानों में हड़कंप मच गया है.
जनपद में कुल साढ़े चार लाख किसान परिवार है जिसमे इस योजना में तीन लाख 77 हजार किसान परिवार इसका लाभ ले रहे है. साथ ही 2600 से ज्यादा अपात्र किसानों को कृषि विभाग नोटिस जारी कर चुका है.

अपात्र किसानों से पांच लाख रुपये की वसूली की गई

अब तक अपात्र किसानों से पांच लाख रुपये की वसूली भी हो चुकी है. कृषि विभाग को अपात्र किसानों से कुल एक करोड़ नब्बे लाख की रिकवरी करनी है. इसमें विभाग जी-जान से जुट गया है. कृषि विभाग इसको लेकर गांव-गांव में सत्यापन करा रहा है. सत्यापन के बाद अपात्र किसानों की संख्या में काफी इजाफा भी हो सकता है. इस मामले में जिले के उप कृषि निदेशक ने बताया कि आयकर रिटर्न भर रहे किसानों को सबसे पहले नोटिस भेजा गया है.आरसी जारी कर की जाएगी वसूली

इसके बाद गांव-गांव सत्यापन शुरू होगा. उन्होंने बताया कि बहुत से लोग जो गरीब रेखा से ऊपर है वे भी किसान सम्मान निधि का लाभ ले उठा रहे हैं. एक मई से 30 जून तक पूरा सत्यापन हो जाएगा. अगर अपात्र किसान नोटिस जारी होने के बाद भी पैसे को नहीं वापस करता है तो आरसी जारी कर वसूली की जाएगी.