नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू, दावेदारों की सक्रियता से गांवों का माहौल गर्म

3

सिद्धार्थनगर। पंचायत चुनाव में एक तरफ जहां दावेदार नामांकन पत्र खरीद रहे हैं वहीं दूसरी ओर गांवों में वोटरों को सहेजने के लिए भी सक्रियता तेज कर दी है। इससे कई गांवों में माहौल गर्म होने के साथ ही तनावपूर्ण स्थिति हो गई है। चुनाव मैदान में उतरने वाले दावेदारों ने नामांकन की प्रक्रिया में लगने वाले अभिलेखों को दुरुस्त करने के काम में जुटे हैं।

पंचायत चुनाव की अधिसूचना के साथ ही गांवों में मतदाताओं को रिझाने के लिए दावेदारों की सरगर्मी तेज हो गई है। मतदाताओं को रिझाने के लिए मची होड़ से गांवों का माहौल गर्म हो गया है और कहीं-कहीं दो गुटों के लोगों के आमने-सामने आने से स्थिति तनावपूर्ण भी हो गई है। उधर संबंधित ब्लॉकों पर प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) पद के और कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित कक्ष में जिला पंचायत सदस्य पद के नामांकन पत्रों की बिक्री हो रही है। अब तक जिले के विभिन्न ब्लॉकों पर प्रधान, बीडीसी और ग्राम पंचायत सदस्य पदों के 150 से अधिक नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है। 13 से 15 अप्रैल तक पर्चा दाखिला होगा।प्रधान पद के लिए लगने वाले अभिलेख

अनुसूचित जाति महिला एवं पुरुष, पिछड़ा वर्ग महिला और पुरुष प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र के साथ फोटो एवं आधार लगेगा। इसके अलावा जमानत राशि का चालान मूल प्रति, प्रपत्र-5(अनुलग्रक-1), शपथ पत्र नोटरी सहित, जाति प्रमाण पत्र, प्रपत्र-8(ब), जाति से संबंधित नोटरी सहित शपथ पत्र, उम्मीदवार और प्रस्तावक के वार्ड की मतदाता सूची की स्वप्रमाणित प्रतिलिपि संलग्र होगा। ग्राम पंचायत, क्षेत्र एवं जिला पंचायत का अदेयता प्रमाण पत्र लगेगा, अगर बकाएदार हुए तो नामांकन रद हो जाएगा। जबकि सामान्य वर्ग महिला एवं पुरुष प्रधान एवं बीडीसी पद के आवेदकों को जाति से संबंधित अभिलेख छोड़कर शेष सभी दस्तावेज संलग्र किए जाएंगे। वहीं ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए नोटरी शपथ पत्र नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें:  पास्को एक्ट का आरोपित गिरफ्तार

चुनावी क्षेत्र का होगा प्रस्तावक

ग्राम पंचायत सदस्य एवं प्रधान पद के लिए उम्मीदवार उसी ग्राम पंचायत के किसी वार्ड का मतदाता होना चाहिए और क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए संबंधित ब्लॉक और जिला पंचायत सदस्य के लिए जिले के किसी जिला पंचायत वार्ड का मतदाता चुनाव लड़ सकता है। जबकि प्रस्तावक उसी वार्ड का ही मतदाता होगा जहां से दावेदार चुनाव मैदान में उतर रहा है।

पंचायत पदों की होगी जमानत राशि

ग्राम पंचायत सदस्य पद के सभी आरक्षित पदों के नामांकन पत्रों का मूल्य 75 रुपये और जमानत राशि 250 रुपये, जबकि अनारक्षित ग्राम पंचायत सदस्य पद के नामांकन पत्र का मूल्य 150 रुपये और जमानत राशि 500 रुपये निर्धारित की गई है। ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के सभी आरक्षित पद के लिए नामांकन पत्रों का मूल्य 150 रुपये और जमानत राशि एक हजार रुपये, जबकि अनारक्षित प्रधान पद के नामांकन पत्र का मूल्य 300 रुपये और जमानत राशि दो हजार रुपये निर्धारित है। जिला पंचायत सदस्य के सभी आरक्षित पद के लिए नामांकन पत्रों का मूल्य 250 रुपये और जमानत राशि दो हजार रुपये एवं अनारक्षित पद के लिए नामांकन पत्र का मूल्य 500 रुपये और जमानत राशि चार हजार रुपये निर्धारित की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here