Siddharthnagar: घर बैठे देख सकेंगे कपिलवस्तु महोत्सव

3

सिद्धार्थनगर। इस बार होने वाला कपिलवस्तु महोत्सव कई मायने में यादगार होगा। पहली बार कई नामचीन कलाकारों की प्रस्तुुति होगी। काला नमक महोत्सव भी पहली बार आयोजित होने जा रहा है। इतना ही नहीं महोत्सव की प्रमुख गतिविधियों को घर बैठे ही देखा जा सकेगा। इसके लिए लाइव प्रसारण की व्यवस्था होगी।

प्राय: दिसंबर माह में होने वाला कपिलवस्तु महोत्सव इस बार कोरोना के कारण 13, 14 और 15 मार्च को आयोजित है। तीन दिवसीय महोत्सव में मैथिली ठाकुर, कुमार विश्वास, हेमा मालिनी, रवि किशन, मनोज तिवारी जैसे चर्चित चेहरे मंच पर अपना जलवा बिखेरेंगे। इस बार एक जनपद-एक उत्पाद के तहत चयनित काला नमक चावल को बढ़ावा देने के लिए काला नमक महोत्सव भी आयोजित होगा। नामचीन कलाकारों की प्रस्तुति मद्देनजर दर्शक दीर्घा में लगभग सात हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। गर्मी के साथ ही घर से महोत्सव का आनंद लेने वाले लोगों के लिए प्रमुख कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। सीडीओ पुलकित गर्ग ने बताया कि फेसबुक पेज पर कपिलवस्तु महोत्सव 2020-21 के नाम से बनाई गई आईडी पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। महोत्सव में फूड, शिल्प जोन में आवंटित लोगों को पास निर्गत किए जाएंगे। इसके अलावा किसी अन्य स्टाल अथवा व्यक्ति के पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी ।

फोटोग्राफी के हुनर को मिलेगी पहचान

कपिलवस्तु महोत्सव में लंबे समय बाद जिले की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक तथा वन्य जीवन पर पर आधारित फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित है। इच्छुक प्रतिभागी अपने मौलिक फोटोग्राफ प्रिंट कराकर 14 मार्च को तीन बजे तक प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी वन प्रभाग (डीएफओ कार्यालय) पर उपलब्ध करा दें। आयोजन समिति की ओर से चयनित उत्कृष्ट पांच फोटोग्राफ को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार 10 हजार, द्वितीय पुरस्कार 7500, तृतीय पुरस्कार पांच हजार, दो सांत्वना पुरस्कारों में एक-एक हजार रुपये मिलेगा।

यह भी पढ़ें:  पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर जारी रहेगा संघर्ष -रवीन्द्र श्रीवास्तव

कैमरे की निगरानी में होगा महोत्सव

तीन दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव की हर गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे में कैद होगी। इसके लिए महोत्सव स्थल के चप्पे-चप्पे पर कैमरे लगाने की कवायद अंतिम चरण में है। कुल 30 कैमरे लगाए जाएंगे। इस दौरान अवांछनीय तत्वों पर पैनी नजर रखी जाएगी।

महोत्सव में मिलेगी रोडवेज की बस सेवा

सिद्धार्थनगर। कपिलवस्तु महोत्सव 13, 14 और 15 मार्च को आयोजित है। इन तिथियों में कार्यक्रम देर रात खत्म होंगे। ऐसे में जिले के दूरदराज से आने वाले लोगों की घर वापसी के लिए प्रशासन ने रोडवेज की चार बसों की सेवा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। जिला विकास अधिकारी शेषमणि सिंह ने बताया कि ककरहवा मार्ग, बढ़नी-शोहरतगढ़ मार्ग, डुमरियागंज-बांसी मार्ग, इटवा मार्ग के लिए अलग-अलग बसों की व्यवस्था की गई है। देर रात कार्यक्रम खत्म होने के बाद दर्शक अपने घरों को इन बसों के माध्यम से किराया देकर जा सकते हैं। संवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here