सिद्धार्थनगर जिला में 1136 ग्राम पंचायतों में 709 आरक्षित, आरक्षण से कोई खुश तो किसी का दिल टूटा

187

महात्मा बुद्ध की कर्मस्थली यानि सिद्धार्थनगर जनपद की 1136 ग्राम पंचायतों में 709 पद आरक्षित घोषित किए गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से जारी ग्राम पंचायत समान्य निर्वाचन 2021 की प्रधान पद आरक्षण की अनंतिम सूची में 427 सीटें अनारक्षित हैं। आरक्षण सूची जारी होने के बाद जिन उम्मीदवारों की सीट उनके मुताबिक आई है वह चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं जबकि वह उम्मीदवार जिनकी सीट खिसक गई है वह आपत्ति दर्ज कराने की तैयारी में हैं।

सिद्धार्थनगर जनपद की 1136 ग्राम पंचायतों में आठ सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं। इनमें तीन सीटें महिला और पांच सीटें पुरुष वर्ग के लिए सुरक्षित की गई हैं। अनुसूचित जाति के लिए 189 सीटें (66 स्त्री और 123 पुरुष) आरक्षित की गई हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के खाते में 305 सीटें आई हैं। इनमें 106 सीटों पर ओबीसी महिलाएं भाग्य आजमाएंगी। महिला वर्ग के लिए 207 सीटें आरक्षित की गई हैं जबकि 427 सीटें अनारक्षित श्रेणी में रखी गई हैं। इन सीटों का ब्लॉकवार बटवारा कुछ इस तरह किया गया है।

51 ग्राम पंचायत वाले नौगढ़ ब्लॉक में अनुसूचति जन जाति की दो सीटें आरक्षित हैं इनमें एक महिला सीट है। जबकि एससी वर्ग के लिए नौ सीटें सुरक्षित की गई हैं। इनमें तीन महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित 13 सीटों में पांच महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं। इस ब्लॉक में आठ सीटें महिलाओं के लिए जबकि 19 सीटें अनारक्षित हैं।

उसका ब्लॉक में एसटी वर्ग के लऱए एक भी सीट आरक्षित नहीं है। 49 ग्राम पंचायतों में एससी वर्ग को दस सीट मिली हैं इनमें चार महिला ग्राम प्रधान होंगी। इस ब्लॉक में पांच महिलाओं सहित कुल नौ ओबीसी ग्राम प्रधान चुने जाएंगे। महिलाओं के लिए आठ सीट आरक्षित हैं जबकि अनारक्षित सीटों की संख्या 17 है। लोटन ब्लॉक की 54 सीटों  में दस एसी के लिए आरक्षित हैं इनमें चार एससी महिला के लिए सुरक्षित हैं। ओबीसी के लिए आरक्षित 15 सीटों में पांच महिलाओं के लिए सुरक्षित की गई हैं। स्त्रियों के लिए नौ पद आरक्षित हैं जबकि बीस सीटें अनारक्षित हैं।

यह भी पढ़ें:  सिद्धार्थनगर/बांसी: लेखपाल का रुपये मांगने का ऑडियो वायरल

35 सीटों वाले बर्डपुर ब्लॉक में एससी वर्ग के लिए पांच ग्राम पंचायतें आरक्षित की गई हैं। इनमें दो पर एससी महिला ग्राम प्रधान होंगी। ओबीसी के लिए आरक्षित नौ सीटों में तीन महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं। अनारक्षित सीटें 14 हैं तो स्त्रियों के लिए सात सीटें रखी गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here