शादियों पर कहीं पड़ न जाए कोरोना का साया, लोग परेशान

3

कोरोना ने एक बार फिर पांव पसार दिया है। कोरोना के लगातार बढ़ने व लगन की शुरुआत होने से वह लोग चिंतित हैं जिनके घरों में शादियां हैं कि अगर किसी प्रकार का प्रतिबंध लगा तो उनका बड़ा नुकसान होगा। होटल, मैरज हाल से लेकर बावरची तक भी परेशान है कि अगर किसी प्रकार का प्रतिबंध लगा तो उनको एडवांस में जो रकम मिली है वही उनकी होगी बाकी का नुकसान सहना होगा।

कोरोना पिछले साल भी इसी सीजन में आया था। तब कम था बावजूद इसके तमाम प्रकार के प्रतिबंध के बीच लॉकडाउन की भी स्थिति थी। इस बार पिछली बार की तुलना में अधिक कोरोना केस हैं बावजूद इसके अब तक ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है जो परेशानी का कारण बनता दिखाई दे। आगे भी अगर कोरोन की रफ्तार ऐसी ही रही तो शासन तमाम प्रकार के प्रतिबंध लगा सकता जिसमें शादी समारोह में सीमित मेहमानों को बुलाना शामिल हो सकता है। 22 अप्रैल से लगन की शुरुआत हो रही है। जिनके घरों में शादियां हैं उन्होंने होटल, मैरजे हाल, बावरची, माली, बैंड, वाहन आदि पहले से ही 25 से 50 फीसदी रकम एडवांस देकर बुक कर रखी है। अगर मामला सीमित लोगों तक सिमटता है और बुकिंग वाले स्थान से ही शादी समारोह संपन्न होता है तब भी पूरा पैसा देना होगा। यही वजह है कि जिन लोगों ने बुकिंग करा रखी है उन्हें तमाम दिक्कतों के बीच एडवांस में दी गई रकम डूबने का खतरा महसूस हो रहा है।

फिलहाल अब तक बुकिंग नहीं हुई निरस्त

यह भी पढ़ें:  नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू, दावेदारों की सक्रियता से गांवों का माहौल गर्म

पिछली बार कोरोना काल में धड़ाधड़ मैरेज हाल, होटल आदि की बुकिंग कैंसिल हो रही थी। तब भी लोगों को एडवांस में दी गई रकम वापस नहीं मिली थी। इस बार कोरोना का संकट बढ़ रहा है लेकिन अब तक बुकिंग निरस्त करने वाली स्थिति नहीं बनी है। शहर के बुद्ध नगर में मौजूद मौर्या लॉज में शादी की 15 बुकिंग है। मालिक दीपक मौर्य बताते हैं कि अब तक कोई निरस्त नहीं हुई है लेकिन अगर मेहमानों को सीमित बुलाने का आदेश होता है तो भुगतान के समय झिकझिक जरूर हो सकती है। शहर के ही शास्त्री नगर मोहल्ले के आशियाना मैरज हाल के मालिक अव्वलदार कहते हैं कि नौ बुकिंग है। किसी ने कैसिंल नहीं किया है। अभी कोई आदेश नहीं मिला है। अगर कोई आदेश आता है तो उसका पालन किया जाएगा।

रात की नींद हो गई गायब

 

शहर के सिविल लाइंस मोहल्ला के रहने वाले दीपेंद्र पांडेय उर्फ अंकुर की बहन की शादी दो मई को है। इससे पूर्व 25 अप्रैल को तिलक है। उन्होंने शादी में आने के लिए तीन हजार लोगों को आमंत्रित कर रखा है। होटल, मैरेज हाल की बुकिंग कर दी है। रसोइया को भी 50 फीसदी एडवांस तीन हजार लोगों का खाना बनाने को दे दिया है। वह कहते हैं कि अगर मेहमानों की क्षमता घटती भी है तब भी जिस रेट में बुकिंग हुई है उन्हें पूरा पैसा देना होगा। इससे मेरा नुकसान लाखों में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here