Press "Enter" to skip to content

छोड़िए 5G और 4G का झंझट! ऐसे बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट दबाकर करें Online Payment, जानें पूरा प्रॉसेस

 
Follow us:

नई दिल्ली। भारत में 5G सर्विस चुनिंदा शहरों में रोलआउट हो गई है। साथ ही 4G सर्विस का भरपूर इस्तेमाल जारी है। लेकिन इसके बावजूद देश के कई हिस्सों में फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी मौजूद नहीं हैं। इसके अलावा देश में एक बड़ी आबादी के पास स्मार्टफोन मौजूद नहीं है। भारत में बड़ी संख्या में आज भी लोग फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे यूजर्स के लिए UPI123Pay सर्विस वरदान बनकर साबित हुई है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में करीब 40 करोड़ लोग फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं।

दबाकर कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट
लेकिन बिना इंटनरेट और स्मार्टफोन के बिना UPI123PAY सर्विस से ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकेगा। यह सुविधा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से शुरू की गई है। आरबीआई की यह सर्विस खासतौर पर ग्रामीण यूजर्स के लिए बेहद फायदेमंद रहेगी, जहां दिन और रातल दबाकर बिना इंटनरेट और स्मार्टफोन के ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे।




किन दस्तावेज की होगी जरूरत?
UPI123Pay सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए फीचर फोन को बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा। साथ ही यूजर्स डेबिट कार्ड की डिटेल्स से अपना यूपीआई पिन (UPI Pin) जनरेट करना होगा। इसके बाद यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे।

ये है ऑनलाइन पमेंट करने का पूरा प्रोसेस
सबसे पहले यूजर को फीचर फोन से आईवीआर (IVR) नंबर 08045163666 डॉयल करना होगा।
इसके बाद यूजर्स को अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स दर्ज करनी होगी। इसी के जिसके आपको यूपीआई आईडी बनानी होगी।
इसके बाद आपको 4 से 6 नंबर का एक पिन जनरेट करना होगा।
इस तरह आप बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रिफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, ईएमआई रीपेमेंट और बैलेंस चेक कर पाएंगे।




upi123pay से मनी ट्रांसफर करने के लिएआपको कॉन्टैक्ट लिस्ट में से उस व्यक्ति के नंबर सेलेक्ट करना होगा, जिसको आप ऑनलाइन पैसा भेजना चाहते हैं। इसके बाद जितनी राशि भेजनी है, उसे दर्ज करना होगा और फिर यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।

Rate this post

हमारा चैनल सब्सक्राइब करके आप सपोर्ट कीजिये...


Be First to Comment

Leave a Reply

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker

Refresh Page