Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Tips

41

नमस्कार दोस्तो, नये Bloggers को अक्सर ये समस्या रहती है Best Hosting Kaise Buy Kare in Hindi? क्योकि इंटरनेट पर हजारो होस्टिंग कंपनियाँ है और इन कंपनियो में कौन – सी कंपनी की कौन – सी होस्टिंग खरीदें इसीलिए आज की पोस्ट में हम जानेंगे Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips.

जब कोई नया ब्लॉगर Blogging के क्षेत्र में आना चाहता है तो उसे Blog शुरू करने के लिए एक अच्छी होस्टिंग की जरूरत होती है लेकिन इंटरनेट पर इतनी होस्टिंग उपलब्ध है जहाँ नये ब्लॉगर को समझ में नही आता है किस कंपनी की होस्टिंग अच्छी है और कौन सी खराब है।

ऐसे में एक नया Blogger कम पैसे वाली Cheap Rate की होस्टिंग Buy करने के चक्कर सबसे घटिया होस्टिंग खरीद लेते है और ये होस्टिंग ही उनकी ब्लॉगिंग जर्नी को शुरूआत में और मुश्किल बना देती है क्योकि ये होस्टिंग बार – बार डॉउन होती है जहाँ User आपके ब्लॉग तक पहुँच ही नही पाता है।जब आप कोई नया ब्लॉग बनाते है तो उस ब्लॉग को जल्दी से जल्दी रैंक कमाने और ट्रॉफिक लाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा Content पब्लिश करना होता है और अपने ब्लॉग का बेहतर से बेहतर SEO करना होता है लेकिन जब इस बीच आपकी होस्टिंग बार – बार डॉउन होती है तो आपका सारा मेहनत बेकार होता है।और मजबूरन आपको अपनी होस्टिंग पड़ती है जहाँ आपका एक नही कई तरह से नुकसान होता है जैसे दूसरी होस्टिंग में फिर से पैसा लगाना, इतना दिन आपका समय बरबाद हुआ, अब फिर से इस होस्टिंग से दूसरी होस्टिंग में Move करना होगा जहाँ आपको अगर तरीका पता नही है तो इसके लिए भी पैसे देने होगे मतलब सभी तरह से नुकसान सिर्फ एक खराब होस्टिंग से।इसीलिए आज की पोस्ट में मैं आपको कुछ अच्छी होस्टिंग के बारे में बताउंगा जहाँ आप एक बार अपने ब्लॉग को होस्ट करके निश्चिंत हो सकते है जहाँ आप अपनी समस्या Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Tips से हमेशा के लिए मुक्त हो सकते है तो आइए जाने है कि बेस्ट होस्टिंग कैसे खरीदते है।

Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Tips

दोस्तो बेस्ट होस्टिंग मतलब एक अच्छी होस्टिंग खरीदने का सिर्फ एक तरीका होता है कि सबसे पहले आप कुछ अच्छी होस्टिंग के बारे में जाने कि कौन – सी होस्टिंग मार्केट में कितनी पुरानी है उसे Use करने वाले कितने लोग है, और उसका पिछला रिकार्ड क्या है।

क्योकि जब आप इन होस्टिंग के बारे में जानेंगे तभी आपको पता चलेगा इसमें से कौन सी होस्टिंग आपके लिए ज्यादा बेस्ट रहेगी यहाँ पर मैं अगर अपने ब्लॉग की बात करू तो मैं इस समय Hostinger की होस्टिंग Use करता हूँ जबकि इस ब्लॉग की शुरूआत मैने Goddady की Doman और Hosting खरीद कर किया था।

लेकिन Goddady की होस्टिंग अच्छी नही है इसलिए मैने Hostinger पर Move कर लिया जबकि डोमेन अब भी Goddady पर ही लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा Goddady से डोमेन और होस्टिंग कुछ भी ना खरीदें क्योकि हाल ही में Goddady का पूरा डॉटा हैक हो चुका है और ये कोई नई बात भी नही है इसका डॉटा हर साल हैक हो जाता है।

होस्टिंगर के अलावा भी कई होस्टिंग कंपनियां है जो काफी बेस्ट है जैसे A2 Hosting, Site Ground, Bluehost, Hosting Mella, GreenGeek, Hostinger आदि।

आदि तो आइए इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है कि किस होस्टिंग में आपको क्या मिलेगा तभी आप समझ पायेंगे कि कौन – सी होस्टिंग आपके लिए बेस्ट रहेगी तो आइए जानते है Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips के बारे में।

Hostinger Hosting

दोस्तो होस्टिंगर बिल्कुल नये Blogger के लिए सबसे अच्छी होस्टिंग मानी जाती है क्योकि यह होस्टिंग बाकी होस्टिंग से काफी सस्ती है जिसे एक नये ब्लॉगर के लिए खरीदना काफी आसान हो जाता है।

इस होस्टिंग की खासियत है कि यह सस्ती होने के साथ इसमें आपको फ्री का डोमेन मिलता है, फ्री का SSl मिलता है यू कहिए कि एक ब्लॉग शुरू करने की सभी जरूरी चीजे मिल जाती है और यह काफी Fast Loading Speed देती है जिसमें आप 100 Blog बना सकते है 25000 का ट्रॉफिक आसानी हेंडल करती है।

वैसे यह सभी फीचर इसके प्रीमीयम प्लॉन के है जिसकी कीमत 139 रूपये/माह जो एक साल की लगभग 3300 रूपये की है लेकिन अगर आप यह होस्टिंग चार साल के लिए लेते है तो 7000 से भी कम में मिल जायेगी

इसके अलावा होस्टिंगर के दो प्लॉन और भी है सिंगल वेब होस्टिंग की कीमत और भी कम है लेकिन इसमें फ्री का डोमेन नही मिलता है और तीसरा सबसे बड़ा प्लॉन है जिसमें आपको और भी ज्यादा फीचर मिलते है जहाँ आपको बहुत कुछ फ्री में मिल जाता है।

इस होस्टिंग का इंटरफेस काफी आसान है जो नये Blogger के लिए बिल्कुल Easy Use हो जाता है इसका सपोर्ट सिस्टम भी काफी अच्छा है कोई भी दिक्कत आने पर आपकी समस्या का हल मिल जाता है।होस्टिंगर के बारे में ज्यादा जानने के लिए और इसकी होस्टिंग खरीदने के तरीके जानने के लिए आप यह पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide । Best Web Hosting In Hindi? पढ़ सकते है जहाँ आपको ज्यादा बेहतर जानकारी मिल सकती है।