WordPress Par Website Kaise Banaye? (Step By Step Full Guide)

7

हर ब्लॉगर चाहता है कि उसका ब्लॉग WordPress जैसे प्लेटफार्म पर हो जहा वो आजादी के साथ सभी फीचर का इस्तेमाल कर सके, अगर आपको भी जानना है WordPress Par Web site Kaise Banaye. तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. आज हम आपको Web site बनाने का पूरा Course of बताने जा रहे है।

क्योकि इस Platform की मदद से Web site बनाने का काम बहुत ही आसान हो जाता है. यदि आपको E-Commerce Web site बनानी है तो यहां बहुत ही आसानी के साथ बना सकते है. इसके लिए कोडिंग आना अनिवार्य नही है कहने का मतलब बिना Coding के भी वेबसाइट बना सकते है।

बता दे कि इस समय इंटरनेट पर सबसे अधिक वेबसाइट वर्डप्रेस की मदद से कंट्रोल किया जाता है और ये प्लेटफार्म अभी में ज्यादा पॉपुलर भी है. क्योकि जितने भी बड़े ब्लॉगर है वो WordPress इस्तेमाल करते है WordPress, blogger की तुलना में आसान होता है. जो लोगो को पसंद आता है।

यदि आपको ब्लॉगर पर Weblog/web site Kaise banaye जानना है तो लिंक पर क्लिक करके पढ़ लें, क्योकि इस आर्टिकल हम वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने का तरीका बताने जा रहे है. जिसके लिए आपके पास पहले से एक Area और Internet hosting होना अनिवार्य है. तब जाकर इस पर साइट बना सकते हैं।

यदि आपने अभी तक Area Title और Internet hosting Purchase नही किया है तो नीचे हम कुछ बेस्ट होस्टिंग कंपनी के नाम बता रहे है जहाँ से डोमेन, होस्टिंग अच्छी कीमत पर खरीद सकते है. अगर हम अपनी बात करे तो हमने Area, Godaddy से तथा Internet hosting, Bluehost से खरीदा है।

  • Bluehost
  • Hostgator
  • Godaddy
  • Resellerclub

WordPress क्या है?

WordPress एक CMS है. जिसका Full Kind “Content material Administration System” होता है. इसकी मदद से आप बिना किसी टेक्निकल जानकारी के वेबसाइट मैनेज कर सकते है. कहने का मतलब इसके इंटरफ़ेस में बदलाव कर सकते है. जैसे Theme बदलना, Textual content Add करना, Picture Add करना, Video एम्बेड करना आदि।

सीएमएस की सहायता से किसी भी वेबसाइट की डिज़ाइन को आसानी से बदल सकते है. क्योकि ये सॉफ्टवेयर ऐसे लोगो को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिन्हें HTML, JavaScript की बेसिक जानकारी भी नही होती है. शायद इसलिए इसके पॉपुलर होने का कारण भी यही है।

जाहिर सी बात अगर ये software program यूजर के लिए सिंपल है तो उन लोगों के लिए भी आसान है जो वेबसाइट पर अटैक करते है. क्योकि इसमे सेक्युरिटी के इतने विकल्प नही मिलते है जिसके लिए कई कंपनियां वेबसाइट की सुरक्षा करने लिए Paid Plugin प्रयोग करने की पेशकश करती है. खैर इन सब बातों को हम आगे जानेंगे।

WordPress पर Web site बनाने की लिए किन चीजों की जरूरत पड़ेगी

वर्डप्रेस पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए निम्न चीजो की जरूरत पड़ेगी।

  • Area Title (Like – ApnaSiddharthnagar.in – Area कैसे ख़रीदे)
  • Electronic mail Id (E-mail ID कैसे बनाये)
  • Net Internet hosting (Internet hosting कैसे खरीदे)
  • Cpanel Entry

WordPress पर Website कैसे बनाये

दोस्तो WordPress Par Web site बनाने के दो तरीके है. पहला है Free में, और दूसरा है Self Hosted यदि आपका रुझान Free की तरफ जाता है तो इसका मतलब ये है कि आप Running a blog को लेकर सीरियस नही है. अगर सच मे सीरियस है तो self hosted Weblog बनाना बेहतर रहेगा। तो चलिए जानते हैं WordPress पर Web site बनाने का तरीका!

यह भी पढ़ें:  KatmovieHD 2021 – Download Hollywood Hindi Dubbed Bollywood Movies

Step No.1

सबसे पहले आपको Cpanel में Log in करना है। Cpanel में LogIn करने के लिए अपने Area title के बाद Cpanel लिखे और सर्च करे।

जैसे – Yourdomain.com/Cpanel

ध्यान रहे! ये Cpanel आपको अपनी Area पर Internet hosting लेने के बाद ही मिलता है। जहाँ आपको लॉगिन करने के लिए Username और Password ईमेल करके बताया जाता है।

Step No.2

अब Search Field में WordPress Sort करे या नीचे की तरफ जाए और Software program App Installer में दिखाई दे रहे WordPress पर Click on करे फिर Set up पर टैप करे।

Step No.3

अब इस पेज में आपको सभी Particulars सही सही भरनी है। इसे थोड़ा ध्यान से देखें नही एक गलती मेहनत को बढ़ा सकती है।

Software program Setup

Select Model – किस वर्जन का WordPress इस्तेमाल करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे. वैसे इस समय 5.2.4 लेटेस्ट चल रहा है इसे ही Select करे।

Select Set up URL

Select Protocall – यदि आपके Internet hosting Plan में Free SSL Certificates दिया गया है तो https:// सेलेक्ट करे अगर नही तो http:// सेलेक्ट करे।

Area – जिस area पर WordPress Set up करना है उसे यहाँ भरे जैसे – hindifreetech.in

In Listing – इसे खाली छोड़ दे यहां कुछ ना करें।

Website Setting

Website Title – अपने साइट या Weblog का नाम लिखे।

Website Description – अपने Website या Weblog के बारे में लिखें, आप बाद में बदल भी सकते है।

Allow Multisite – इसे टिक ना करें।

Admin Account

Admin Username – कोई एक Username चुनें जिसे लोग आसानी से Guess ना कर सके।

यह भी पढ़ें:  How to delete Google Adsense Account

Admin Password – यहां Default में एक Password Generate कर सकते है या फिर अपने मुताबिक एक Sturdy Password बना ले।

Admin Electronic mail – अपनी Gmail की Id डाले।

Choose Language – यहां English ही रहने दे।

Allow Loginizer – Brute Pressure से website बचाने के लिए इसे टिक करे।

Traditional Editor – नए WordPress में Gutenberg Editor दिया गया है जिसे इस्तेमाल करने में आपको परेशानी आ सकती है इसलिए Traditional Editor को Allow कर ले।

Advance Choice – यहाँ किसी प्रकार की सेटिंग ना करे जो Default है उसे रहने दें।

अब Set up Button पर Click on करके set up कर ले।

कुछ मिनट के बाद आपको नीचे स्क्रीनशॉट की भांति एक मैसेज मिलेगा जहां WordPress Login URL दिया जाता है या फिर आप अपने Area के बाद wp-admin लिखकर WordPress को Login कर सकते है।

Ex –yourdomain.in/wp-admin

Ideas

दोस्तों हमें उम्मीद है अब आपको WordPress par web site kaise banaye या फिर कैसे बनाते है इसकी जानकारी मिल गयी होगी यदि आपको यहाँ किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पुछ सकते है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here